Saturday 29 November 2014

लीक पकड़ मैं चला नहीं


लीक पकड़
 मैं चला नहीं 
मुझे पथ बनाना आता है 
अँधियारों से 
डरा नहीं  
 मुझे दीप जलाना आता है ॥ 

हुआ जब दिग्भ्रांत 
लगा ध्यान देखा 
ध्रुव ही की ओर 
रवि का क्या 
वह तो  
सुख भर साथ निभाता है ॥ 

अग्नि वीणा के तारों को 
छूकर के 
झंकार दिया 
नफरत पथ के पथिक को 
निश्छल होकर 
प्यार दिया 
पत्थर पर
थाप लगाकर 
मृदंग बजाना आता है ।
लीक पकड़ मैं 
चला नहीं 
मुझे  पथ बनाना आता है 

सौंदर्य नहीं कुसुमाकर का 
शूल हूँ 
सुमन का रखवाला 
अपनी वज्र हथेलियों पर  
नव कुसुम 
खिलाना आता है । 

भाव में हरिवास  
कण कण घट घट
तत्व एहसास 
पाषाणों मे भरकर प्राण
 उन्हें 
भगवान बनाना आता है ।  
लीक पकड़ मैं 
चला नहीं 
मुझे 
पथ बनाना आता है । 
....... 
#नीरज कुमार नीर 
#Neeraj kumar neer  
#motivational_poem #motivation #प्रेरक_कविता 

5 comments:

  1. वाह क्या खूब लिखा है आपने!

    ReplyDelete
  2. आशा, विश्वास और खुद की डगर बनाने का एहसास ... हिलोरें ले रहा हो जैसे जीवन ...
    प्रभावी रचना ...

    ReplyDelete
  3. आत्मविश्वास से सराबोर रचना

    ReplyDelete

  4. ​गज़ब का शब्द संकलन है आपका

    ReplyDelete
  5. सुन्दर प्रस्तुति

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी मेरे लिए बहुत मूल्यवान है. आपकी टिप्पणी के लिए आपका बहुत आभार.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...